Shahid Mirza is best programmer in the World

Tuesday, November 8, 2011

कम्प्यूटर धीमा हो गया है

कम्प्यूटर धीमा हो गया है ( Computer has become slow )

आपने महसूस किया होगा कि आपका कम्प्यूटर, जो कि पहले तेज चला करता था, अब अपेक्षाकृत धीमा हो गया है। आइये जानने की कोशिश करें कि आखिर आपका कम्प्यूटर क्यों धीमा हुआ है। कम्प्यूटर के धीमा होने के अनेकों कारण हो सकते हैं। यहाँ पर हम उन मुख्य मुख्य कारणों की सूची बनायेंगे जिनके कारण कम्प्यूटर की गति धीमी हो जाती है। पर चिंता की बात नहीं है क्योंकि कम्प्यूटर की गति को पुनः तेज करने के भी कई उपाय हैं।



आपके कम्प्यूटर के गति धीमी होने के निम्न मुख्य कारण हो सकते हैं:


•कम्प्यूटर के फाइल्स का प्रेगमेन्टेशन (Fragmentation) हो जाने के कारण कम्प्यूटर धीमी गति से चलता है। फाइल्स को पुनः डिफ्रेगमेन्टेड करने के लिये कम्प्यूटर के हार्ड डिस्क्स को डिस्क डिफ्रेगमेन्टर (disk defragmenter) चला के डिफ्रेगमेन्ट करें।


•कम्प्यूटर की गति धीमी होने का एक कारण स्टार्ट-अप में बहुत सारे प्रोग्राम्स का होना भी है। अतः कम्प्यूटर की गति तेज करने के लिये अवांछित प्रोग्राम्स को स्टार्ट-अप से हटायें।


•विन्डोज के सही तरीके से बंद (close) नहीं होने के कारण तथा और भी अन्य कारणों से सिस्टम फाइल्स खराब (damage) हो जाते हैं। उन्हें सुधारने के लिये अपने कम्प्यूटर के हार्ड डिस्क्स को स्कैनडिस्क (scandisk) चला के स्कैन करें।


•कम्प्यूटर में आवश्यकता से अधिक प्रोग्राम्स इन्सटाल (instal) होने के कारण भी कम्प्यूटर की गति धीमी हो जाती है। अतः अपने कम्प्यूटर से अवांछित प्रोग्राम्स को अनइंस्टाल (Uninstal) करें।

No comments:

LinkWithin2

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Gadget